Virat Kohli biography

 विराट कोहली की जीवनी (1000 शब्द)

विराट कोहली एक भारतीय क्रिकेट के अभिज्ञाता माने जाते हैं। उन्होंने ५ नवंबर १९८८ को भारत के दिल्ली में जन्म लिया था। उनके पिता का ना अनील कोहली है और माता का नाम सारिता कोहली है। विराट का घर ही क्रिकेट की बातें करने के लिए प्रसिद्ध है, उनके पिता भी पूर्व राष्ट्रीय क्रिकेटर थे।

विराट कोहली की क्रिकेट करियर २००८ में शुरू हुई, जब वह नवाब नोवेली की टीम के साथ ज़ीरोधा प्राइमियर लीग में खेलने का अवसर प्राप्त किया। उनका उपस्थिति तत्पश्चात भारतीय क्रिकेट मार्गदर्शक रहा है। उनकी प्रथम टेस्ट मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ २०११ में हुई थी, और उन्होंने अपने प्रथम शतक को उसी मैच में उत्पन्न किया।

विराट कोहली की एक सामरिक आदत है और उन्हें अपने जीवन में बड़े माध्यमों की एक प्रमुख भूमिका देने वाली घटना विश्व कप २०११ था। उन्होंने इस आयोजन में भारतीय टीम की कप्तानी की और वहां प्रमुख बल्लेबाज़ के रूप में अपनी प्रभुता दिखाई। उनकी शानदार खेल की वजह से भारतीय टीम विश्व कप जीतने में सफल रही।

कोहली को अपने प्रतियोगी स्पर्धाओं में सुंदरता और नियमितता के लिए प्रशंसा मिली है। उन्होंने अनेक विश्व स्तरीय रेकर्ड बनाए हैं, जिसमें सबसे अधिक अंतर्राष्ट्रीय एक दिनी अंतर्राष्ट्रीय शतक, एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सबसे अधिक रन और बीटीईसी वर्ल्ड रैंकिंग में सबसे अधिक संघटक बैटिंग रेट है।

कोहली ने अपनी क्रिकेट करियर में कई बड़े सम्मान प्राप्त किए हैं। उन्हें पद्मश्री पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और सिर गार्धी संग्रहालय खेल अभियांत्रिकी पुरस्कार जैसे महत्वपूर्ण पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

विराट कोहली ने क्रिकेट के अलावा अपनी वाणिज्यिक कारियर में भी महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ हासिल की हैं। उन्होंने कई ब्रांडों के साथ अनुबंध किए हैं और एक व्यापारिक अभियांत्रिकी कंपनी की संस्थापना भी की है।

विराट कोहली विवाहित हैं और उनकी पत्नी का नाम अनुष्का शर्मा है। दोनों की एक बेटी है, जिसका नाम वामिका रखा गया है।

विराट कोहली क्रिकेट के अलावा एक मानवता के अभियान के प्रशंसक भी हैं। उन्होंने समाज के विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षा, स्वच्छता और बाल विकास के क्षेत्र में अपनी गतिविधियों से चर्चा की है।

समाप्ति रूप में, विराट कोहली भारतीय क्रिकेट के शानदार अभियांत्रिक हैं। उनकी प्रतिभा, निष्ठा और प्रयास कोहली को एक अद्वितीय स्थान प्रदान करते हैं। उनका जीवन कोहली के लिए प्रेरणादायक एवं सराहनीय है।

Popular posts from this blog

Passive Income Streams: Online Edition

Virtual Event Planning: Host and Profit Online

Maximizing Your Earnings: Tips for Online Freelancers